कुशल युवा कार्यक्रम को बिहार के लाखों युवाओं ने सराहा

बन रही है खूब सारी रूचि केवाईपी के साथ बिहार के युवाओं का..


कुशल युवा कार्यक्रम बिहार सरकार के श्रम संसाधन विभाग के द्वारा चलाया जा रहा कार्यक्रम है। कुशल युवा कार्यक्रम बिहार सरकार के माननीय मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार जी का महत्वकांक्षी प्रोजेक्ट है । इसमें आपको इस योजना के तहत यह सारी सुविधाएं दी जाती है जिसका नाम है - आर्थिक हल युवाओं को बल! आर्थिक हल युवाओं को बल योजना में तीन प्रकार की योजना है - एक आपका कुशल युवा कार्यक्रम दूसरा है आपका स्वयं सहायता भत्ता योजना तीसरा है आपका स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना ।



 आज के समय यह सारी योजनाएं धरातल पर मुख्य रूप से कार्य कर रही हैं । बिहार सरकार की धरातल तक यह योजना सुव्यवस्थित ढंग से युवाओं तक पहुंच रहा है । इसमें बिहार के सभी जिलों से हजारों हजार की संख्या में बच्चे हर साल KYP पास आउट हो रहे हैं। बिहार  सरकार की सभी कर्मचारियों की पूर्ण सहयोग की बदौलत यह कार्यक्रम इस ऊंचाई तक पहुंच पाया है। केवल कुशल युवा कार्यक्रम योजना से लगभग 16 से 17 लाख बच्चे पास आउट हो चुके हैं । यानी कि वे सकुशल हो चुके हैं । वह लोग अपने जॉब की तलाश में लग चुके हैं उनको एक अवधारणा बन चुकी है कि मुझे अपने जीवन में क्या करने हैं। खासकर के कुशल युवा कार्यक्रम का मुख्य मकसद यही होता है


                   MaaKaushalyaLearningCenter

कि सारे बच्चों को एक रास्ता दिखाया जाए सही रास्ता दिखाया जाए।  ताकि वह अपने मंजिल तक पहुंच सके । जैसा कि हम सब जानते हैं कि सारे बच्चे मैट्रिक करते हैं इंटर करते हैं बीए करते हैं उसके बाद में M.A. भी कर लेते हैं । लेकिन कुछ लोग कुछ भी अभी तक पता नहीं चलता है कि हमें करना क्या है । सोच रहे हैं कि हां चलो भाई सरकारी नौकरी करनी है लेकिन इस प्रकार से उनका यह नुकसान होता है जिसकी वजह से वह हमेशा परेशान होते हैं। इसलिए कुशल युवा कार्यक्रम एक आप सभी के बच्चों को या आप सभी बच्चों को एक रास्ता देता है। टेक्नोलॉजी सिखाता है । भाषा की ज्ञान देता है और आपको प्रोफेशनल बनने की तौर तरीका सिखाता है। यूं समझ लीजिए कि किसी भी बच्चे को उसकी मंजिल की राह दिखाता है । इसमें आपको कंप्यूटर की शिक्षा तो मिलती हैं साथ-साथ आपको भाषा की ज्ञान भी मिलती है और तो और जो अपना संस्कार की बातें हैं जो अपने बिहार में मूलभूत रूप से संस्कार की ज्ञान होती है वह सारी बातें यहां पर सिखाई जाती है और प्रोफेशनल बनने की तरीका सिखाई जाती है । तो यह सारा प्रोग्राम आपको कुशल युवा कार्यक्रम के द्वारा मिलता है । अब बात आती है स्वयं सहायता भत्ता योजना की । स्वयं सहायता भत्ता योजना बिहार के छात्रों को दिया जाता है जो लोग इंटर पास कर चुके हैं और जॉब की तलाश में है। जिससे 1000 का प्रति महीने के हिसाब से युवाओं को जो युवा इंटर पास कर चुका है बेरोजगार है और उसके पास कॉलेज लीविंग सर्टिफिकेट है जिसको महाविद्यालय परित्याग प्रमाण पत्र भी बोलते हैं। CLC अगर उपलब्ध हो तो उस बच्चे को इसमें इसकी उम्र सीमा 20 वर्ष से लेकर 25 वर्ष रखी गई है। वे सारे बच्चे स्वयं सहायता भत्ता योजना की लाभ ले सकते हैं।  इससे लगभग अभी तक 20 लाख बच्चे स्वयं सहायता भत्ता योजना का लाभ ले चुके हैं और तो और इसमें तीसरी योजना है । जोकि स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना है। जिसमें हर बच्चे को हायर एजुकेशन प्राप्त करने के लिए उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए टेक्नोलॉजी ज्ञान प्राप्त करने के लिए 1 से ₹400000 तक लोन सरकार मुहैया कराती है । जिस की गारंटी गारंटर बिहार सरकार स्वयं है। इसलिए हमारे युवा बिहार के युवा को सकुशल होने में अच्छे टेक्नोलॉजी की ज्ञान लेने में बाहर जाकर तकनीकी ज्ञान लेने में या बिहार के अंदर भी कोई भी कॉलेज में एडमिशन करा कर पढ़ाई करने में सहूलियत हो रही है। यह सब की सब देन हमारे बिहार सरकार की है।


  

बिहार सरकार इस पर कार्यरत है मुझे उम्मीद है । यह सारी बातें आप सबको बहुत अच्छे ढंग से पसंद आई होगी समझ आया होगा।  आप लोग यह जान चुके होंगे कि कितने सारे बच्चे कितने युवा जो हैं बिहार के इस कुशल युवा कार्यक्रम को उन्होंने कितना सारा इस आर्थिक हल युवाओं को योजना उन्होंने कितना सराहा इसमें शिक्षा , पैसा और गार्जियन की सारी परेशानियां का हल उपलब्ध है। 


मुझे उम्मीद है यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी अगर आपको लगता है कि इस पोस्ट से किसी और का भी भला हो सकता है । जानकारी हो सकती है तो आप इस बातों को अवश्य शेयर करें बहुत-बहुत धन्यवाद।

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post