भीमराव अंबेडकर यूनिवर्सिटी मुजफ्फरपुर के बारे में जाने



भीमराव अंबेडकर यूनिवर्सिटी मुजफ्फरपुर, बिहार, भारत में स्थित एक विश्वविद्यालय है। यह यूनिवर्सिटी भारत के संविधान निर्माता और महापुरुष डॉ. भीमराव अंबेडकर के नाम पर स्थापित की गई है। यह विश्वविद्यालय 1960 में स्थापित किया गया था और बिहार राज्य सरकार के अधीन है।


भीमराव अंबेडकर यूनिवर्सिटी मुजफ्फरपुर विभिन्न क्षेत्रों में विभाजित है और संकायों के माध्यम से शिक्षा प्रदान करती है। कुल मिलाकर, यह यूनिवर्सिटी कई स्नातक, स्नातकोत्तर, डिप्लोमा, पीएचडी और विशेषज्ञ पाठ्यक्रम प्रदान करती है।


भीमराव अंबेडकर यूनिवर्सिटी मुजफ्फरपुर विभिन्न विद्यालयों, संगठनों और संशोधन केंद्रों के साथ जुड़ी हुई है। कुछ प्रमुख संगठन और विद्यालय इसमें शामिल हैं: सामाजिक विज्ञान और मानविकी विभाग, वाणिज्य विभाग, सामाजिक कार्य विभाग, रसायन विज्ञान विभाग, इतिहास विभाग, गणित विज्ञान विभाग, जीव विज्ञान विभाग, अंग्रेजी विभाग और हिंदी विभाग।


भीमराव अंबेडकर यूनिवर्सिटी के पास एक विशाल कैम्पस है जिसमें विभिन्न शैक्षिक और आधारभूत सुविधाएं, पुस्तकालय, प्रशासनिक इमारतें, प्रयोगशालाएं, औषधशाला, विद्यालयी इकाईयां और हॉस्टल शामिल हैं। यहां छात्रों को शिक्षा के साथ-साथ कई शौकीन गतिविधियां और सांस्कृतिक कार्यक्रम भी मिलते हैं।


भीमराव अंबेडकर यूनिवर्सिटी मुजफ्फरपुर अपने उच्चतम शिक्षा मानदंडों, अनुसंधान के क्षेत्र में योगदान और सामाजिक सेवा में अपने प्रतिबद्धता के लिए मान्यता प्राप्त है। यह छात्रों के लिए एक महत्वपूर्ण शिक्षण संस्थान है और समाज में शिक्षा के क्षेत्र में उच्चतम मानकों को स्थापित करने का प्रयास करती है।





Post a Comment (0)
Previous Post Next Post