सभी 12वी पास छात्रों को मिलेगा ₹1000 का महीना

सभी इंटरमीडिएट पास हो चुके छात्रों को मिलेगा 1000 का महीना

स्वयं सहायता या एस एच ए भत्ता क्या होता है?

www.maakaushalya.com

स्वयं सहायता भत्ता श्रम संसाधन विभाग बिहार के द्वारा चलाया जा रहा 'आर्थिक हल युवाओं को बल' योजना के तहत मुख्य रूप से 3 नए कार्य शुरू किए गए हैं आपका पहला है

 1. स्वयं सहायता भत्ता जिसे अंग्रेजी भाषा मैं Self Help Allowances ( SHA ) 

2. कुशल युवा कार्यक्रम जिसे अंग्रेजी भाषा में कुशल युवा प्रोग्राम ( KYP)  तथा तीसरा

3. बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के नाम से जाना जाता है जिसे अंग्रेजी भाषा में बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड बीएससीसी ( BSCC ) 

होता है आगे की जो स्वयं सहायता भत्ता है यह योजना बेरोजगार युवाओं को सकुशल करने एवं जॉब की तलाश करने मैं फॉर्म फिल अप करने या कुछ अन्य कार्यों के लिए बिहार सरकार ₹1000 का महीने के दर से 24 महीने तक यानी कि 2 साल जो बच्चे 20 साल से 25 साल के बीच में है चाहे वह किसी भी जाति से आते हो उनको बेरोजगारी भत्ता मुहैया कराती है । इसमें जो बच्चे 20 साल से 25 साल के बीच में होते हैं और जो लोग इंटरमीडिएट का एग्जाम फाइनल कर चुके हैं पास कर चुके हैं । उनके लिए यह प्रोग्राम चलाई जाती है ।

इसलिए ऐसा कहा जा सकता है यह स्वयं सहायता भत्ता है और इसको पाने के लिए कम से कम 20 वर्ष की आयु होना चाहिए और ज्यादा से ज्यादा 25 बरस की आयु होनी चाहिए । आपको बारहवीं की एग्जाम पास हो गई होनी चाहिए उसमें भी आप बिहार के निवासी होनी चाहिए और सबसे आवश्यक कागजात आपको जरूरत पड़ेगी बारहवीं की महाविद्यालय परित्याग प्रमाण पत्र जिसको सीएलसी कॉलेज लीविंग सर्टिफिकेट भी कहते हैं ।

स्वयं सहायता भत्ता के लिए आवश्यक कागजात इस प्रकार है

1. आधार कार्ड 

2. बैंक पासबुक 

3. स्थाई निवास प्रमाण पत्र 

4. मैट्रिक का मार्कशीट 

5. प्रोविजनल सर्टिफिकेट या सर्टिफिकेट 

6. महाविद्यालय अंक प्रमाण पत्र 

7. प्रोविजनल सर्टिफिकेट या ओरिजिनल सर्टिफिकेट 

8. दो पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ और

9. एक पर्सनल या घर का मोबाइल नंबर ओटीपी के लिए चाहिए 

आगे जारी रखें बहुत सारी अभी बातें बाकी है आपको बतानी..

आपको बता दें कि यह मोबाइल का बहुत बड़ी रोल है आपको ₹1000 महीने का दिलाने में ।

आपको यह बता दें कि आप का रजिस्ट्रेशन करने के बाद चाहे आप रजिस्ट्रेशन अपने से करले सात निश्चय पोर्टल से एमएनएसएसबीवाई MNSSBY पोर्टल से आप जाकर आप खुद का रजिस्ट्रेशन कर ले या जिला निबंधन कार्यालय जो आपके जिला के हर मुख्यालय में उपलब्ध है वहां से जाकर रजिस्ट्रेशन करा ले जिसको डीआरसीसी केंद्र भी बोलते हैं और वहां से आपका रजिस्ट्रेशन भी हो जाएगा और आपका वेरिफिकेशन भी वहीं से हो जाएगा जिला निबंधन एवं परामर्श केंद्र पर। 

इस मोबाइल से जो भी आपको डीआरसीसी केंद्र से गाइडलाइंस मिलेंगे आपको इस फॉर्मेट में मैसेज भेजना होता है

जो आप मैसेज बॉक्स में टाइप करते हैं वह इस प्रकार हैं

BH SHA DRCC SLIP NUMBER Y 

इतना टाइप करके आप इस नंबर पर मैसेज भेज सकते हैं या तो यह 166 नंबर पर आप भेज सकते हैं या 9223166166 पर भी आप मैसेज सेंड कर सकते हैं और यह मैसेज आपको महीने के 1 से 5 तारीख के बीच में हर 1 महीने में 2 सालों तक करनी होगी जब सक्सेसफुल का मैसेज आपके पास आ जाएगा कि आप एस एच ए के लिए कन्फॉर्म्ड हो चुके हैं तब तक आपको दो-चार 5 बार मैसेज करते रहना है जब या कंफर्मेशन मैसेज मिल जाए तो आप आस्वस्थ होले की आप का वेरिफिकेशन हो चुका है । आप बेरोजगारी भत्ता के लिए आवेदन कर चुके हैं आपको हर एक महीना आपको Y लिख कर भेजना होता है ।

एक सबसे बड़ी जानकारी आपको हम साझा करना चाहते हैं कि अगर आपका मैसेज नहीं जा रहा है तो आप डीआरसीसी केंद्र में पहुंचकर वहां पर अंगूठे से निशान देकर भी अपना महीने हर 1 महीने में 1 से 20 तारीख के बीच में आप जाकर वहां वेरीफाई करवा सकते हैं। जिससे आपको एस एच ए की बेनिफिट मिल जाएगी।

बहुत ध्यान देने वाली बात

अगर आपका मैसेज 3 महीना लगातार कंफर्म नहीं हुआ तो आप इसके बाद चौथे महीने से एस एच ए बेनिफिट से वंचित रह सकते हैं । इसलिए हर एक महीना मैसेज करना अति आवश्यक है। वेरीफाई करना सक्सेसफुल का मैसेज आना बहुत जरूरी है । एक बहुत ही बड़ी जानकारी है आपके लिए अगर आप एस एच ए सुविधा लेते हैं तो आप बीएससीसी जो स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड का स्कीम है उस से वंचित रह सकता है इसलिए सोच समझकर विद्यार्थी गण फैसला लें । आपको ऐसे से लेना है कि बी एस सी सी लेना है। आपको बता दें कि यह पूरी प्रक्रिया बिहार सरकार के द्वारा प्रदान की जाती है ।

तो मुझे उम्मीद है कि आप सब को यह जानकारी अच्छी लगी होगी। अगर आपको लगता है कि इस जानकारी से आपके और आपके नजदीकी के दोस्त सगे संबंधी बंधुओं को या किसी अन्य व्यक्तियों को भी बेनिफिट होने वाली है तो आप लोग इस मैसेज को साझा करें । और अपने मित्रों को बताएं जो लोग भी इंटरमीडिएट कर चुके हैं वह सभी लोग एलिजिबल है। इस 1000 की बेनिफिट लेने के लिए ।

For SHA Registration Apply Click Here

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post